22 February 2019

क्रिकेट विश्व कप: भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर BCCI ने सरकार पर छोड़ा फैसला

भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में होने वाले मुकाबले पर बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने फैसला सरकार पर छोड़ दिया है. इसके लिए बनी बीसीसीआई की दो सदस्यीय समिति सीओए (CoA) के सदस्य विनोद राय ने कहा है कि हम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल को लिखकर अपनी चिंताएं व्यक्त करेंगे. हालांकि 16 जून को विश्व कप क्रिकेट मुकाबले में भारत पाकिस्तान के साथ खेलेगा या नहीं इसका फैसला सरकार से वार्ता कर लिया जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक BCCI के अधिकारियों और प्रशासकों की समिति ने कोई ठोस फैसला लेने से पहले कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और एमएस धोनी के साथ बातचीत करने का फैसला किया है. BCCI के सीईओ राहुल जौहरी 27 फरवरी को ICC के प्रस्तावित कार्यक्रम में यह मांग उठा सकते हैं कि पुलवामा हमले के बाद देश में गुस्से के माहौल है और ऐसे माहौल में भारत इस पड़ोसी मुल्क के साथ क्रिकेट नहीं खेलना चाहता.

यदि भारत वास्तव में विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को होने वाले ग्रुप मैच को रद्द करने का निर्णय लेता है, तो BCCI को ICC से भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता है और यहां तक कि भारी जुर्माना भी लग सकता है.

पुलवामा शहीदों को बीसीसीआई देगा आर्थिक मदद 

बीसीसीआई सीओए की बैठक में पुलवामा हमले के शहीदों के परिवार की सहायता का फैसला लिया गया। सीओए प्रमुख विनोद राय ने कहा कि हमने फैसला किया है कि आईपीएल की भव्य ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी और उससे जो पैसे बचेंगे वह रकम शहीद परिवारों को बीसीसीआई की ओर से दी जाएगी। 

पूर्व खिलाडियों ने कहा- PAK के साथ क्रिकेट नहीं

गौरतलब है कि पुलवामा अटैक के बाद से देशभर में वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के बहिष्कार की मांग हो रही है। कई पूर्व खिलाड़ी पाक के साथ मैच नहीं खेलने के लिए कह रहे हैं। हरभजन सिंह, सौरभ गांगुली और मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे खिलाड़ी पाक के बहिष्कार की मांग कर रहे हैं। हालांकि, बीसीसीआई ने सीधे तौर फैसला सरकार के पाले में डाल दिया है। 



More By Jangan