20 February 2019

केरल पुलिस में शामिल देश का पहला ह्यूमनॉइड रोबोकॉप, ऐसे करेगा मदद 

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने मंगलवार को भारत के पहले ह्यूमनॉइड रोबोकॉप का शुभारंभ किया। बता दें इस रोबोट का नाम केपी-बॉट दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, ये रोबोट केरल पुलिस हेडक्वार्टर त्रिवेंद्रम में रखा जाएगा। केपी बॉट पुलिस हेडक्वॉर्टर के फ्रंट ऑफिस के बाहर ड्यूटी देगा। इसे सब-इंस्पेक्टर की रैंक पर रखा गया है। यह भारत का पहला ह्मयूमनॉइड और दुनिया का चौथा रोबॉट है। इसका मुख्य काम डेटा कलेक्ट करना और परफॉर्मेंस बेहतर करना होगा। 

एक पुलिसकर्मी का ह्यूमनॉइड वर्जन यह रोबॉट किसी पुलिसकर्मी की जगह नहीं लेगा। यह हेडक्वॉर्टर में आने वाले लोगों का स्वागत करेगा और उनकी जरूरत के मुताबिक उन्हें अलग-अलग जगहों का रास्ता बताएगा।

इसे फर्स्ट कॉन्टैक्ट पॉइंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिए डेटा कलेक्ट किया जाएगा ताकि ओवरऑल क्वॉलिटी और परफॉर्मेंस बेहतर की जा सके। 

इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति घूस देने की कोशिश करेगा तो उसको जवाब मिलेगा कि उसकी डिटेल्स केपी बॉट के पास हैं और अगर उस शख्स ने दोबारा ऐसा किया तो उसके खिलाफ शिकायत की जाएगाी।

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने रोबॉट का उद्घाटन करने के बाद कहा, 'पलीसिंग में टेक्नॉलजी शामिल करने के मामले में भारतीय राज्यों का नेतृत्व कर रही केरल पुलिस ह्यूमनॉइड रोबॉट को लाकर इतिहास बनाएगी।' 



More By Jangan