14 March 2019

यौन उत्पीड़न झेल चुकी हैं आमिर खान की ऑन स्क्रीन बेटी फातिमा सना शेख!

हाल ही में #MeToo की लहर पूरे बॉलीवुड में फैल चुकी है। #MeToo मूवमेंट साल 2018 में बॉलीवुड में एक बड़ा बदलाव लेकर आया, वहीं इसी के तहत कई एक्ट्रेसेस अपने साथ हुई घटनाओं पर चौंकाने वाली खुलासे कर रही हैं। एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने जैसे ही नाना पाटेकर के ऊपर आरोप लगाए वहीं बॉलीवुड में ऐसी और भी एक्ट्रेस सामने आईं जिन्होंने अपने साथ हुए यौन शोषण के खुलासे किए। ऐसे में अब फिल्म 'दंगल' में आमिर खान की बेटी का रोल कर चुकीं फातिमा सना शेख ने एक इंटरव्यू में सेक्शुअल हैरेसमेंट को लेकर चुप्पी तोड़ी है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मैं अपने जीवन के उस "पक्ष" को सामने नहीं लाना चाहती। उन्होंने कहा, "यौन उत्पीड़न को इस हद तक सामान्य कर दिया गया है कि महिलाएं सामान्य रूप से दुर्व्यवहार को स्वीकार करती हैं।"

एक इंटरव्यू में सना ने कहा, मैं ये किसी को नहीं बताना चाहती हूं कि मैंने अपनी जिंदगी को कैसे डील किया है। मैं नहीं चाहती कि लोग मेरे फैसले के लिए मुझे जज करें। जिस तरह जिन लोगों ने अपनी बात रखी, उनको जज नहीं किया जाना चाहिए, ऐसे ही मुझे भी जज नहीं किया जाना चाहिए। सना ने कहा, समाज ने यौन शोषण पर बात करना शुरू कर दिया है। मीटू के जरिए पीड़िताओं ने अपनी बात रखी, इसके लिए मैं इस अभियान की तारीफ करती हूं।

मीटू मूवमेंट की सराहना करते हुए फातिमा ने कहा, "इस मूवमेंट ने यौन उत्पीड़न के पीड़ितों के लिए एक मंच प्रदान किया है। अब सेक्सुअल प्रेडेटर पब्लिकली और इंडस्ट्री के द्वारा शर्मिंदा होने से डरने लगे हैं। इतने सालों तक हमने इस हद तक यौन उत्पीड़न को सामान्य कर दिया था कि महिलाएं दुर्व्यवहार को स्वीकार कर लेती हैं।"

इसके अलावा फतिमा ने फिल्मों के बारे में भी बातचीत की। फातिमा सना बीते साल फातिमा सना आमिर खान और अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान में दिखी थीं। फिल्म ज्यादा सफल नहीं रही थी। इस पर फतिमा ने कहा था कि फिल्म की असफलता ने उनका दिल तोड़ दिया है।

इसके अलावा आमिर खान के साथ अफेयर की खबरों पर भी सना चर्चा में रही थीं। हालांकि इसे नकारते हुए फातिमा सना शेख ने कहा था कि आमिर खान के साथ मेरे लिंक-अप की खबरों को देखकर मैं काफी परेशान हो गई थी। यह बहुत ही अजीब है। इस तरह की बातों में कोई दम नहीं है।

बता दे, बीते साल 2018 में #MeToo मूवमेंट के तहत कई अभिनेत्रियों और दूसरी लड़कियों ने अपने साथ यौन शोषण का खुलासा किया था। बता दें कि नाना पाटेकर, साजिद खान, आलोक नाथ, कैलाश खेर और सुभाष घई जैसे बड़े सेलेब्रिटीज पर यौन शोषण के आरोप लग चुके हैं।

 

 



More By Jangan