12 April 2019

मोदी के नाम एक और उपलब्धि, यूएई के बाद अब रूस देगा अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साख दुनिया में लगातार बढ़ रही है। संयुक्त अरब अमीरात के बाद रूस ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देने का फैसला लिया है। रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सबसे बड़े सम्मान सेंट एंड्रयू द एपोस्टल ऑर्डर से सम्मानित करने का फैसला किया है। भारत और रूस के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी संबंधों को विशिष्‍ट रूप से बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी को यह सम्‍मान दिया गया है।

रूस के दूतावास की तरफ जारी बयान में कहा कि भारत के प्रधानमंत्री को भारत और रूस के बीच रणनीतिक साझेदारी को अभूतपूर्व तौर पर आगे बढ़ाने के लिए रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ( ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल) से सम्मानित किया जाएगा। 

बता दें कि बीते 4 अप्रैल को ही यूएई ने भी पीएम मोदी को अपने यहां के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाजने का फैसला लिया था। संयुक्त अरब अमीरात ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिष्ठित जायद मेडल से सम्मानित किया था।

गौरतलब है कि भारत में विपक्षी पार्टियां लगातार पीएम नरेंद्र मोदी को उनके विदेशी दौरों के लिए निशाने पर लेती रही है। वहीं, खुद पीएम मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी सरकार की विदेश नीति को ऐतिहासिक बताती है। इस बीच एक और पुरस्कार मिलना लोकसभा चुनाव के बीच विपक्ष के हमले झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अच्छी खबर साबित हो सकता है।



More By Jangan