12 April 2019

नो बॉल की शिकायत पर अंपायर से भिड़े 'सुपर कूल धोनी', लगा जुर्माना!

कैप्टन कूल के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अक्सर अपने शांत स्वभाव के लिए जाने जाते है लेकिन,  धोनी आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में अम्पायर के फैसले के खिलाफ मैदान पर उतर आए। इस हरकत के कारण उन पर 50 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। चेन्नई (Chennai Super Kings) के कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) गुरुवार को राजस्थान से मुकाबले (CSKvsRR) के दौरान विवाद होने पर अंपायर के फैसले से असहमति जताई थी। वे अपनी इस असहमति को जताने के लिए मैदान के भीतर चले गए थे। मैच रेफरी ने धोनी के इस व्यवहार को आपत्तिजनक मानते हुए उन पर जुर्माना लगाया गया। इसके तहत उनकी 50 प्रतिशत मैच फीस काट ली गई।

बता दे, आईपीएल के इतिहास में शायद यह पहला मौका था, जब धोनी गुस्से में मैदान के बीच में चले गए हों। बीसीसीआई ने इस हरकत को आईपीएल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन मानते हुए धोनी पर जुर्माना लगाया है। धोनी ने भी अपनी गलती मानते हुए लेवल-2 के तहत जुर्माने का आदेश मान लिया। नियमों के मुताबिक, आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी पर लगे जुर्माने को उसकी फ्रेंचाइजी भरती है। 

दरअसल, हुआ यूं कि मैच के आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी के आउट होने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 3 गेंदों में 8 रनों की दरकार थी। धोनी के आउट होने के बाद मिशेल सेंटनर बल्लेबाजी के लिए आए। उस समय राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज बेन स्टोक्स गेंदबाजी कर रहे थे। बेन स्टोक्स ने इस ओवर की चौथी गेंद मिशेल सेंटनर को डाली जिस पर उन्होंने दौड़ कर 2 रन ले लिए।

तभी बेन स्टोक्स की इस गेंद को मैदानी अंपायरों ने पहले तो नोबॉल दिया, लेकिन फिर तुरंत ही वह फैसला वापस भी ले लिया। इस फैसले के बाद धोनी इतने नाराज हो गए कि वह मैदान में घुस आए और उन्होंने दोनों अंपायरों से बहस भी की। इसके बावजूद अंपायरों ने अपना फैसला नहीं बदला।

गौरतलब है कि खेले गए इस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को चार विकेट से हराया। राजस्थान ने इस मैच में चेन्नई को 152 रन का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में चेन्नई सुपरकिंग्स ने आखिरी गेंद पर चार विकेट से मैच जीत लिया। महेंद्र सिंह धोनी की यह आईपीएल में कप्तान के तौर पर 100वीं जीत है और उन्हें 58 रनों की बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया।



More By Jangan