10 April 2019

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री मोदी पर बनी बायोपिक की रिलीज पर लगाई रोक

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले पीएम नरेंद्र मोदी की बायोपिक की रिलीज पर रोक लगा दी है। आनेवाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए फिल्म की रिलीज पर चुनाव आयोग की तरफ से रोक लगा दी गई है। मीडिया जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग ने इस बायॉपिक की स्क्रीनिंग पर चुनाव आचार संहिता लागू होने का हवाला देते हुए रोक लगा दी है। 

आयोग ने बुधवार को अपने आदेश में कहा कि चुनाव के दौरान ऐसी किसी फिल्म के प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी जा सकती है जो किसी राजनीतिक दल या राजनेता के चुनावी हितों का पोषण करती हो। उल्लेखनीय है कि इस फिल्म को 11 अप्रैल को रिलीज किया जाना था। इसके अलावा 17वीं लोकसभा के चुनाव के लिए सात चरण में होने वाले पहले चरण का मतदान भी 11 अप्रैल को ही है। 

बता दें कि विपक्षी दल इस फिल्म को लेकर आलोचना कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह फिल्म भाजपा को लोकसभा चुनाव में लाभ पहुंचा सकती है क्योंकि यह चुनावों से ठीक पहले सिनेमाघरों में दर्शकों तक पहुंचेगी। मंगलवार को उच्चतम न्यायालय ने कांग्रेस के एक कार्यकर्ता की फिल्म पर रोक लगाने की याचिका खारिज कर दी थी। न्यायालय का कहना था कि इस मुद्दे को उठाने के लिए चुनाव आयोग ‘सही’ जगह है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर आधारित इस बायोपिक को संदीप सिंह ने बनाया है। पहले फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज होनी थी। रिलीज की तारीख बदली गई और 5 अप्रैल तय की गई। विपक्ष ने फिल्म के खिलाफ याचिका दायर की। सुनवाई ना हो पाने के कारण फिल्म की तारीख फिर बदली गई और 11 अप्रैल कर दी गई।



More By Jangan